Monday 12 January 2015

30 करोड़ आबादी के लिए सस्ती दवा की मात्र एक दुकान ---यूपी-बिहार से सौतेलापन कर रही है केन्द्र सरकार


बलिराम सिंह, नई दिल्ली
क्षेत्रीय पार्टियों के प्रति केन्द्र सरकार सौतेलापन का व्यवहार करती है। देश की एक चौथाई  आबादी यूपी और बिहार में निवास करती है, बावजूद इसके इन राज्यों में सस्ती दवाइयों की मात्र एक दुकान है। अर्थात लगभग 30 करोड़ की आबादी वाले इन राज्यों के गरीबों के प्रति केन्द्र सरकार आंख बंद कर रखी है।
केन्द्र सरकार के अंतर्गत संचालित बीपीपीआई (ब्यूरो ऑफ फार्मा पीएसयू ऑफ इंडिया) कंपनी देशभर में ब्रांडेड सस्ती दवाइयां उपलब्ध कराती है। यह कंपनी केमिकल एंड फार्मास्यूटिकल मिनिस्टरी के अंतर्गत आती है। विभिन्न गंभीर बीमारियों की लगभग 200 से ज्यादा दवाइयां यहां पर मिलती हैं। ये दवाइयां मार्केट रेट से 70 फीसदी सस्ती पड़ती हैं। फिलहाल कंपनी की पूरे देश में 103 स्टोर हैं। लेकिन अफसोस की बात यह है कि ये दवाइयां यूपी-बिहार जैसे राज्यों के गरीबों के लिए नहीं है।
यूपी-बिहार में मात्र एक स्टोर-
अफसोस की बात यह है कि बिहार में इस कंपनी की एक भी स्टोर नहीं है, जबकि यूपी के सुल्तानपुर में एकमात्र स्टोर है। खास बात यह है कि सुल्तानपुर क्षेत्र गांधी परिवार का संसदीय क्षेत्र है, अत: इस क्षेत्र पर तो केन्द्र सरकार मेहरबान हुई, लेकिन यूपी के अन्य इलाकों के गरीबों पर केन्द्र में सत्तानसी सरकारों का ध्यान नहीं गया।
पंजाब-उड़ीसा में सर्वाधिक स्टोर-
फिलहाल पंजाब और उड़ीसा के विभिन्न जिलों में इस कंपनी के 22-22 स्टोर हैं, इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में 10 स्टोर, जम्मू कश्मीर में 8 स्टोर, चंडीगढ़ में 3 स्टोर, महाराष्ट्र में एक स्टोर, त्रिपुरा में 3 स्टोर, मध्य प्रदेश में 4 स्टोर, हरियाणा में एक और दिल्ली में चार स्टोर हैं। 

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home