Saturday 20 December 2014

वाराणसी के घाट को आधुनिक बनाएंगे मुंबई के उद्योगपति


-पीएम की पहल पर शुरू हो रही है येाजना
बलिराम सिंह-

प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर मुंबई के उद्योगपति वाराणसी के दशाश्मेध घाट को आधुनिक रूप देंगे। उद्योगपति पीरामल की द ब्रज फाउंडेशन नामक संस्था इस ऐतिहासिक घाट को मॉडल के तौर पर विकसित करेगी। इस बाबत मुंबई व गुजरात के इंजीनियरों की मदद ली जाएगी। विशेषज्ञों की एक टीम वाराणासी का दौरा भी कर चुकी है।
दशाश्मेध घाट को मॉडल घाट के तौर पर विकसित करने के लिए अगले एक सप्ताह में डीपीआर तैयार हो जाएगा। बता दें कि इस संस्था ने यूपी के वृंदावन में भी सौंदर्यीकरण का कार्य किया है। अब तक यह संस्था भगवान भगवान श्रीकृष्ण से जुड़े धरोहरों को सहेजने का कार्य करती रही है। इसके तहत वृंदावन का ब्रह्माकुंड, सेवा कुंज व गोवर्धन पर्वत की तलहटी में रुद्रकुंड का जीर्णोद्धार किया गया है।
 लेकिन अब प्रधानमंत्री की पहल पर यह संस्था वाराणसी के दशाश्वमेध घाट को भी आधुनिक रूप देगी। इस संस्था ने वर्ष 2008 में ब्रज क्षेत्र के पर्यटन विकास के लिए संपूर्ण मास्टर प्लान उत्तर प्रदेश सरकार के लिए बनाया था।
पीएम की हरी झंडी के बाद शुरू होगा काम-
डीपीआर तैयार होने के बाद इस पर अंतिम फैसला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। जल्द से जल्द डीपीआर तैयार करके प्रधानमंत्री को दिखाया जाएगा। ताकि योजना को जल्द से जल्द शुरू किया जा सके।

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home