Sunday 13 July 2014

एम्स- कैंसर मरीजों को मिलने वाली मदद में गिरावट


-तीन सालों में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से मात्र 176 मरीजों को मिला आर्थिक सहयोग
बलिराम सिंह, नई दिल्ली

जहां देश में कैंसर पीडि़त मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है, वहीं अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को मिलने वाली सहायता राशि में लगातार गिरावट आ रही है। पिछले तीन वर्षों के दौरान एम्स के डॉ.भीमराव अंबेडकर इंस्टीट्यूट रोटरी कैंसर अस्पताल (डॉ.बीआरएआईआरसीएच) में मात्र 176 कैंसर रोगियों के इलाज में होने वाले खर्च के लिए आर्थिक मदद की गई।
दैनिक भास्कर संवाददाता ने सूचना के अधिकार के तहत एम्स प्रशासन से पूछा था कि पिछले तीन वर्षों के दौरान केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से इलाज के लिए कितने गरीब मरीजों को आर्थिक मदद दिलायी गई? इस मामले में कैंसर अस्पताल ने जवाब दिया कि तीन वर्षों के दौरान 176 मरीजों को आर्थिक मदद दिलायी गई। इनमें से अप्रैल 2011 से मार्च 2012 के दौरान 70 मरीजों को 8770941 रुपए की मदद की गई। इसके अलावा अप्रैल 2011 से मार्च 2012 के दौरान 50 मरीजों को 115 लाख रुपए और अप्रैल 2012 से मार्च 2013 के दौरान मात्र 56 मरीजों को आर्थिक मदद दिलायी गई। इन मरीजों को नेशनल इलनेस असिस्टेंट फंड (एनआईएएफ) और हेल्थ मिनिस्टरी कैंसर रोगी फंड के जरिए ये मदद दिलायी गई है।
बता दें कि कैंसर रोगियों के इलाज में बड़े पैमाने पर आर्थिक मदद की जरूरत होती है। गरीब मरीजों के अलावा सामान्य मरीज के लिए भी इलाज का खर्च वहन करना काफी मुश्किल भरा होता है। वर्ष 2012-13 के दौरान संस्थान के ओपीडी में देश भर से 91100 मरीज इलाज के लिए आये। हालांकि एम्स के निदेशक डॉ.एमसी मिश्रा अपने ही अधिकारियों के जवाब से संतुष्ट नहीं हैं और कहते हैं कि यह जानकारी अधूरी है।
केस हिस्ट्री-
बिहार के दरभंगा के रहने वाले राजेश यादव पिछले दो महीने से एम्स के कैंसर संस्थान में ब्लड कैंसर से पीडि़त अपने भाई का इलाज करा रहे हैं। राजेश का कहना है कि उसके घर की माली हालत खराब है। दवाइयों की खरीद पर पिछले दो महीने के अंदर 50 हजार रुपए तक खर्च हो चुका है। काफी महंगी दवाइयां खरीदनी पड़ रही है। एम्स प्रशासन द्वारा खोले गए केमिस्ट शॉप पर महंगी दवाइयां नहीं हैं। ऐसे में उसे बाहर से दवाइयां खरीदनी पड़ रही है।
निजी क्षेत्र ने भी किया सहयोग-वर्ष 2012-13 के वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक दो निजी संस्थाओं ने कैंसर पीडि़त मरीजों को 3684661 रुपए की एंटी कैंसर ड्रग्स मुफ्त में मरीजों को वितरित किया।

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home