Sunday 19 March 2017

MCD Election एमसीडी को गंदगी मुक्त करने चुनाव में उतरीं इंटरनेशनल पैरा एथलिट सुवर्णा राज

-स्वराज इंडिया के टिकट पर बाबर पुर वार्ड से लड़ रही हैं चुनाव
-व्हील चेयर के जरिए ही कर रही हैं प्रचार
बलिराम सिंह, नई दिल्ली
अंतरराष्ट्रीय पैरा एथलिट सुवर्णा राज (34 साल) भी दिल्ली नगर निगम चुनाव के मैदान में उतर गई हैं। शारीरिक तौर पर दिव्यांग सुवर्णा राज स्वराज इंडिया के टिकट पर पूर्वी दिल्ली नगर निगम के बाबरपुर वार्ड (50) से चुनाव लड़ रही हैं। बचपन में ही सुवर्णाराज पोलिया की शिकार हो गई थीं। सुवर्णा राज इंटरनेशनल पैरा टेबल टेनिस प्लेयर के तौर पर कई बार अवार्ड जीत चुकी है। सुवर्णा राज को राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित भी किया जा चुका है। फिलहाल आप व्हिल चेयर के जरिए ही चुनाव प्रचार कर रही हैं।
सुवर्णा राज का कहना है कि कई दिव्यांग राजनीति में अच्छे पदों पर हैं, लेकिन उन्होंने समाज के लिए बेहतर कार्य नहीं किया है। चुनाव जीतने पर मैं दिव्यांगों के लिए बेहतर कार्य करना चाहती हूं। मेरा मुख्य मुद्दा सफाई व्यवस्था रहेगा। सुवर्णा का यह भी कहना है कि सड़कों को दिव्यांगों और आम जनता के अनुकूल बनाए जाने पर जोर दूंगी। सुवर्णा क्षेत्र की बुनियादी समस्याएं जैसे सड़क, ड्रेनेज और सफाई व्यवस्था को दूरूस्त करने के लिए चुनाव मैदान में उतरी हैं।
नागपुर की रहने वाली सुवर्णा रोजाना 25 किलोमीटर की यात्रा बस, मेट्रो, रिक्शा और अन्य साधनों के जरिए करके ड्यूटी जाती हैं। चुनाव प्रचार में भी सुवर्णा राज इन्हीं साधनों का इस्तेमाल कर रही हैं। अपने गृह शहर नागपुर की तर्ज पर सुवर्णा दिल्ली को भी गारबेज मुक्त बनाना चाहती हैं। गलियों को साफ-सुथरा रखना चाहती हैं। स्वराज इंडिया के प्रवक्ता अनुपम कहते हैं कि आम तौर पर राजनीतिक दल दिव्यांगों और महिलाओं को टिकट देने में ज्यादा रूचि नहीं लेते हैं। सुवर्णा की कड़ी मेहनत और समाज सेवा के प्रति उनकी लगन से साफ है कि चुनाव में उन्हें जीत अवश्य मिलेगी।

Labels: , , , , ,

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home