Monday 17 February 2014

मुलायम सिंह यादव की घेराबंदी, मैनपुरी से लड़ेंगे बुलडोजर मैन बाबा हरदेव सिंह


-आप की पहली सूची में 9 सामाजिक कार्यकत्र्ता व 4 वरिष्ठ पत्रकार
बलिराम सिंह, नई दिल्ली
कांग्रेस, भाजपा, सपा, राष्ट्रीय लोकदल के दिग्गजों को उन्हीं के घर में घेरने के लिए आम आदमी पार्टी ने पूरी राजनीतिक बिसात बिछा दी है। पार्टी ने अपने 20 प्रत्याशियों में से 9 सामाजिक कार्यकत्र्ता, 4 वरिष्ठ पत्रकार, 2 किसान नेता, 3 वरिष्ठ एवं निर्भिक पूर्व नौकरशाह, एक वैज्ञानिक और एक कवि को जगह दी है।
आप के प्रत्येक प्रत्याशी अपने-अपने क्षेत्र के हरफनमौला हैं। खास बात यह है कि इनमें से अधिकांश प्रत्याशी पहली बार अपनी किस्मत आजमाने जा रहे हैं, लेकिन अपने कार्य से इन्होंने देश की मीडिया को अपनी ओर खूब आकर्षित किया।  पेशे से पत्रकार आशुतोष अपने क्षेत्र में काफी लोकप्रिय हैं तो पूर्व नौकरशाह बाबा हरदेव सिंह को उत्तर प्रदेश में बुलडोजर मैन के नाम से जाना जाता है। ईमानदार एवं स्वच्छ छवि वाले बाबा हरदेव सिंह का बुलडोजर यूपी के लगभग अधिकांश शहरों में चला है और माफियाओं को झुकने पर मजबूर कर दिया। पार्टी ने पश्चिमी यूपी से दो किसान नेताओं को टिकट देकर अजीत सिंह के गढ़ में सेंध लगाने की जुगत में है। दिल्ली में कांग्रेस के पूरबिया नेता के नाम से मशहूर महाबल मिश्रा के खिलाफ पार्टी ने वरिष्ठ पत्रकार जरनैल सिंह को उतारा है। नागपुर में सामाजिक कार्यकत्र्ता अंजली दमानिया को उतारकर आरएसएस के गढ़ में भाजपा प्रत्याशी को टक्कर देने की तैयारी की है। इसी तरह कवि एवं आप के वरिष्ठ नेता कुमार विश्वास भी कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी को शिकस्त देने की तैयारी पिछले एक महीने से अमेठी में शुरू कर दिए हैं। तो गुडग़ांव से लडऩे वाले योगेन्द्र यादव देश के वरिष्ठ सामाजिक चिंतक और चुनाव विशेषज्ञ हैं। इसी तरह पिछले 30 सालों से 84 के दंगा पीडि़तों की आवाज उठाने वाले एचएस फुल्का भी अंतराष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय हैं।
 पूर्वी यूपी के आजमगढ़ जिले के लालगंज लोकसभा क्षेत्र से वैज्ञानिक डॉ.जिया लाल राम चुनाव लड़ेंगे। अरूणांचल वेस्ट से चुनाव लडऩे वाले हाबुंग पयान पूर्व सूचना आयुक्त थे। नासिक से अपनी किस्मत आजमाने वाले विजय बलिराम पंधारे सिंचाई घोटाले को उजागर किया था। उड़ीसा के बडग़ढ़ से चुनाव लडऩे वाले लिंगराज पॉस्को निजीकरण के खिलाफ  काफी आवाज उठायी थी। मुरादाबाद से लडऩे वाले खालिद प्रवेश ने शिक्षा क्षेत्र में बेहतर कार्य किया है।
आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह और मनीष सिसोदिया ने कहा है कि वो देश की सभी पार्टियों के दागी नेताओं के खिलाफ अपने उम्मीदवार उतारेंगे और उन्हें शिकस्त देंगे, ताकि लोकतंत्र के मंदिर में स्वच्छ छवि के प्रत्याशी आए और वंशवाद, अपराधिक छवि के नेताओं को रोका जा सके।

2 Comments:

At 21 February 2014 at 03:04 , Blogger चंदर said...

bahut badhiya bhai ji..............

 
At 21 February 2014 at 04:00 , Blogger baliram singh said...

halanki mainpuri yadav belt hai...and yadavs mostly voted mulayam singh....so fighting will be interesting

 

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home