Monday 9 January 2017

अनूठी योजना:दिल्ली के रैनबसेरों में बेघरों को बनाया जाएगा हुनरमंद




बलिराम सिंह, नई दिल्ली             
दिल्ली के बेघरों को हुनरमंद बनाने के लिए दिल्ली सरकार अनूठी योजना शुरू होने जा रही है। राजधानी के 10 रैन बसेरों में बेघरों को हुनरमंद बनाने के लिए मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ’स्किल डेवलपमेंट सेंटर’ का उद्घाटन करेंगे। देश में इस तरह की योजना शायद पहली बार दिल्ली में लागू की जा रही है। जो कि अन्य राज्यों में रहने वाले बेघरों को हुनरमंद बनाने के लिए एक रोल मॉडल हो सकता है।
दिल्ली के रैन बसेरों में रहने वाले बेघरों को रोजगार मुहैया कराने के लिए ये पहल शुरू की जा रही है। इस बाबत यहां रहने वाले बेघरों को स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग दी जाएगी। साथ ही राजधानी में चार नए बहुमंजिला इमारतों का निर्माण किया जाएगा, जहां पर बेघरों को विशेष सुविधा दी जाएगी।
केंद्र सरकार की नेशनल अर्बन लाइवलिहुड मिशन (एनयूएलएम) के अंतर्गत दिल्ली अर्बन शेल्टर इंप्रूवमेंट बोर्ड (डूसिब) इस महात्वाकांक्षी योजना को एक मॉडल के तौर पर लागू कर रही है। योजना सफल होने पर अन्य स्थानों पर भी खोला जाएगा।
डूसिब के बोर्ड सदस्य बिपिन राय का कहना है कि इस योजना के जरिए बेघर लोगों को यहां स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, तािक बेघर लोगों को भी बेहतर रोजगार उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। ऐसा होने से इन्हें रैन बसेरों से खुद के मकान में शिफ्ट करने में मदद मिलेगी।

Labels: , , , , ,

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home