Monday 21 November 2016

Demonetization 500 के पुराने नोटों से बीज खरीद सकते हैं किसान


बलिराम सिंह, नई दिल्ली
केंद्र सरकार ने किसानों को 500 रुपए के पुराने नोटों से बीज खरीदने की अनुमति दे दी है। बीज केंद्र और राज्य सरकारों, सार्वजनिक प्रतिष्ठानों, राष्ट्रीय और राज्य बीज निगमों, केंद्रीय और राज्य के कृषि विश्वविद्यालयों और आईसीएआर के केंद्रों से खरीदे जा सकेंगे।
रबी की फसल की बुआई के लिए केंद्र सरकार ने किसानों को यह अनुमति दी है। उन्हें 500 रुपए के पुराने नोटों से केंद्र और राज्य सरकारों, सार्वजनिक प्रतिष्ठानों, राष्ट्रीय और राज्य बीज निगमों, केंद्रीय और राज्य के कृषि विश्वविद्यालयों तथा आईसीएआर के केंद्रों से पहचान पत्र प्रस्तुत करके बीज खरीदने की अनुमति देने का निर्णय लिया है।
किसानों को 25 हजार रुपए तक प्रति सप्ताह निकालने की छूट-
इससे पहले किसानों को नकदी उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार ने सामान्य ऋण सीमा शर्तों के अंतर्गत उनके केवाईसी अनुपालक बैंक खातों से 25 हजार रुपये प्रति सप्ताह निकालने की अनुमति देने का निर्णय 17 नवंबर को लिया गया था।
दिल्ली के व्यापारियों को 24 तक पुराने नोट जमा करने की छूट-
उधर, नोटबंदी पर दिल्ली सरकार ने राजधानी के व्यापारियों को भारी राहत दी है। वैट जमा करने वाले दिल्ली के व्यापारी 500-1000 के पुराने नोटों के जरिए अपना कर जमा कर सकते हैं। हालांकि दिल्ली सरकार ने यह राहत केवल 24 नवंबर तक ही दी है। दिल्ली के केवल पंजीकृत व्यापारी अपना वैट नगी में एसबीआई अथवा एचडीएफसी की किसी भी शाखा में जमा करा सकते हैं।
यूपी में जमीन रजिस्ट्री पर राहत-
उधर, यूपी सरकार ने जमीन की रजिस्ट्री पर पुराने 500-1000 के नोटों को लेने का एक सप्ताह पहले ही निर्देश जारी कर दिया था। हालांकि यह आदेश भी केवल 24 नवंबर तक ही मान्य होगा।


Labels: , , , , , , , ,

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home